यश व धन की प्राप्ति मनुष्य के अहम स्वार्थ : डॉ जगदीश चौधरी

0
155

Faridabad/Alive News: पल्ला स्थित तरुण निकेतन पब्लिक स्कूल में अलाइव न्यूज़ एजुकेशन फोरम द्वारा अध्यापक प्रशिक्षण सेमिनार का आयोजन किया गया | जिसके अंतर्गत वतर्मान शिक्षा प्रणाली तथा अध्यापकों को छात्रों के साथ किस तरह का व्यव्हार करना चाहिए जैसे विषयों पर जागरूक किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्ष्ता स्कूल के प्रिंसिपल कमल तंवर के द्वारा की गयी। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में बालाजी कॉलेज के डायरेक्टर डॉ जगदीश चौधरी और अलाइव न्यूज़ के मुख्य संपादक तिलक राज शर्मा उपस्थित थे।

डॉ जगदीश चौधरी ने गुरुकुल की शिक्षा पद्धति तथा स्कूलों की शिक्षा पद्धति के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि शिक्षक का उद्देश्य समाज तथा भावी पीढ़ी का निर्माण करना होता है परन्तु आज का शिक्षक अपने मार्ग से भटक गया है। यदि हम अपने मानवीय व्यव्हार में परिवर्तन नहीं कर पाते तो हम सही मायने में शिक्षित नहीं हैं। उन्होंने अंग्रेजों की शिक्षा देने के उद्देश्य तथा भारतीय शिक्षा के उद्देश्य का भी वर्णन किया। उन्होंने आज के अध्यापक की प्रवृति बताते हुए कहा कि जिस इंसान की ज़िन्दगी में कुछ उद्देश्य नहीं रहता तथा खाली रहता हैं वह अध्यापक बन जाता हैं जो गलत है।
उन्होंने फरीदाबाद को सबसे अच्छा स्थान बताया उन्होंने कहा कि फरीदाबाद सभी प्रकार के प्राकर्तिक संसाधनों से सम्पूर्ण हैं। उन्होंने आधुनिक मनुष्य की व्याख्या करते हुए कहा कि आज का मनुष्य सबसे अधिक बुद्धिमान तथा भयानक हैं। उन्होंने कहा कि आज हम इतिहास के सबसे दूषित दौर में रह रहे हैं। उन्होंने मनुष्य की प्रकृति बताते हुए कहा कि मनुष्य को हमेशा धन और यश का स्वार्थ होता है। आज के मनुष्य को अपने स्वार्थ के आगे कुछ और नहीं दिखता।

प्रशिक्षण सेमिनार में ‘अलाईव न्यूज़’ ग्रुप के मुख्य संपादक तिलक राज शर्मा ने कहा कि ‘अलाईव न्यूज़’ इस कार्य को पिछले करीब 6 साल से नि:शुल्क और नि:स्वार्थ भाव से करता आ रहा है| उन्होंने कहा कि ‘अलाईव न्यूज़’ देश की शिक्षा व्यवस्था में सुधार और देश का भविष्य कहे जाने वाले विद्यार्थियों के कल्याण के लिए प्रयासरत रहेगा|

तिलक राज शर्मा ने कहा कि आज का समाज अपने नैतिक मूल्यों को भूल कर आधुनिकता की दौड़ में शामिल हो गया। भारतीय संस्कृति हमारी धरोहर हैं और हम अपनी भारतीय संस्कार तथा संस्कृति को छोड़कर पाश्चत्य संस्कृति को अपना रहे है।

स्कूल के चेयरमैन कमल तंवर के द्वारा अलाइव न्यूज़ ग्रुप द्वारा चलाये जा रहे इस मुहिम की सराहना की तथा अपना पूर्ण सहयोग देने की बात कही। उन्होंने कहा कि आज के मनुष्य के पास व्यर्थ के काम के लिए समय हैं परन्तु समाज तथा देश की सेवा के लिए कोई समय नहीं है। सेमिनार के अंत में अध्यापकों ने अपने अपने विषय से सम्बंधित और अध्यापन कार्य में आने वाली समस्याओं को लेकर प्रश्न पूछे तथा कॉउन्सिलर के द्वारा उन् प्रश्नों के उत्तर दिए गए।

इस अवसर पर प्रधानाचार्या पी. एल.सिंह, उप-प्रधानाचार्या राधा चौहान, स्वाति सिंह के द्वारा अतिथियों को भगवद गीता भेट कर धन्यवाद व्यक्त किया।

Print Friendly, PDF & Email