March 28, 2024

YMCA कॉलेज में पर्यावरणुकूलित बनेगी नई बिल्डिंग

Faridabad/Alive News : वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद ने नए बनाये जाने वाले प्रशासनिक खण्ड तथा अकादमिक (विज्ञान) खण्ड को पर्यावरणुकूल बनाने के दृष्टिगत राष्ट्रीय भवन निर्माण निगम लिमिटेड के साथ एक समझौता किया है। समझौते के अंतर्गत विश्वविद्यालय को निगम भवनों के निर्माण के लिए डिजाइन, निर्माण तथा परामर्श सेवा प्रदान करेगा। दोनों पक्षों के लिए आज यहां आयोजित एक कार्यक्रम में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गए।

विश्वविद्यालय की ओर से कुल सचिव डॉ. एस.के. शर्मा तथा राष्ट्रीय भवन निर्माण निगम की ओर से कार्यकारी निदेशक राकेश गुप्ता ने कुलपति प्रो. दिनेश कुमार की उपस्थिति में समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर राष्ट्रीय भवन निर्माण निगम के महाप्रबंधक डी के मिततल तथा उपमहाप्रबंधक प्रवीण बसवान और विवि. से कार्यकारी अभियंता अजय तनेजा तथा तकनीकी सलाहकार एसआर अग्रवाल शामिल थे।

दिनेश कुमार ने बताया कि वाईएमसीए विश्वविद्यालय द्वारा विश्वविद्यालय में बनने वाली प्रत्येक इमारत को पर्यावरणुकूलित बनाने की दिशा में कार्य कर रहा, जिससे न सिर्फ ऊर्जा संसाधनों की बचत होगी अपितु यह सुरक्षा की दृष्टि से भी अधिक फायदेमंद है। उन्होंने कहा कि पांच मंजिला नये भवनों का निर्माण कार्य दो वर्ष के भीतर पूरा कर लिया जायेगा और जल्द ही विश्वविद्यालय नये पाठ्यक्रमों को शुरू करने की दिशा में भी कार्य करेगा।