April 23, 2024

वाईएमसीए विश्वविद्यालय के एमएससी विद्यार्थियों को मिली नई प्रयोगशालाएं, कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने किया उद्घाटन

Faridabad/ Alive News: वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने रसायन विज्ञान तथा पर्यावरण विज्ञान विषय की नई प्रयोगशालाओं को विद्यार्थियों को समर्पित किया। नई प्रयोगशालाओं के शुरू होने से रसायन विज्ञान तथा पर्यावरण विज्ञान में एमएससी विद्यार्थियों को शोध कार्य में लाभ होगा।
कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने मानविकी एवं विज्ञान विभाग के संकाय सदस्यों तथा विद्यार्थियों नई प्रयोगशाला के लिए बधाई दी तथा काफी कम समय में अत्याधुनिक प्रयोगशाला विकसित करने के लिए विभाग के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने संकाय सदस्यों तथा विद्यार्थियों को आश्वासन दिया कि रसायन विज्ञान, पर्यावरण विज्ञान तथा संबंध क्षेत्रों में सार्थक तथा मूल शोध कार्याें के लिए जरूरी सभी अत्याधिक उपकरण प्रयोगशाला में उपलब्ध करवाये जायेंगे।
मानविकी एवं विज्ञान विभाग के अध्यक्ष प्रो. राज कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा रसायन विज्ञान तथा पर्यावरण विज्ञान विषयों में एमएससी पाठ्यक्रम क्रमशः 55 व 31 सीटों के साथ मौजूद शैक्षणिक सत्र से ही शुरू किये गये हैं और इन विषयों के लिए शोध कार्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रयोगशालाएं विकसित की गई है। दोनों प्रयोगशालाओं को अल्ट्रावायलेट विजिबल स्पेक्ट्रोस्कोपी, ईसी /पीएच मीटर, फ्लेम फोटो मीटर तथा हाई वॉल्यूम सैम्पलर जैसे उपकरण के साथ विकसित करने पर लगभग 25 लाख रुपये की लागत आई है जोकि विद्यार्थियों की शोध संबंधी जरूरतों को पूरा करेगी। इस अवसर पर संकायाध्यक्ष प्रो. संदीप ग्रोवर, विश्वविद्यालय के अकादमिक सलाहकार प्रो. ओ.पी. अरोड़ा, कुल सचिव डॉ. एस. के. शर्मा के अलावा विभाग के सभी संकाय सदस्य और विद्यार्थी उपस्थित थे।