YMCA one-day workshop

0
24

YMCA Photo
YMCA Photo

वाईएमसीए  में  एक दिवसीय यूजर अवेयरनेस कार्यशाला का आयोजन

फरीदाबाद : वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद के पुस्तकालय द्वारा ई-संसाधनों के उपयोग पर एक दिवसीय यूजर अवेयरनेस (उपयोगकर्ता जागरूकता) कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का उद्घाटन कुल सचिव डॉ तिलक राज ने किया। इस अवसर पर मैकेनिकल विभाग के चेयरमैन डॉ एम एल अग्रवाल, कम्प्यूटर विभाग के चेयरमैन डॉ नरेश चौहान के अलावा काफी संख्या में संकाय सदस्य उपस्थित थे।

उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए डॉ तिलक राज ने लाइबेरी द्वारा संकाय सदस्यों तथा शोधकर्ताओं की सुविधा के लिए पुस्तकालय द्वारा कार्यशाला के आयोजन की पहल की सराहना की। उन्होंने कहा कि बदलते परिदृश्य में ई-संसाधनों का महत्व बढ़ गया है और इस तरह के कार्यक्रमों से शोधकर्ताओं का लाभ होगा तथा शोध कार्य को बढ़ावा मिलेगा।

इससे पूर्व कार्यशाला को संबोधित करते हुए लाइब्रेरियन श्री पी एन वाजपेयी ने कार्यशाला के प्रयोजन एवं महत्व के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि कार्यशाला का उद्देश्य संकाय सदस्यों तथा शोधकर्ताओं को ई-रिसॉसेज एवं ई-लर्निंग के क्षेत्र में नवीनतम बदलावों तथा ई-रिसॉसेज के महत्व के प्रति जागरूक करना है।

कार्यशाला के दौरान आईईईई एक्सप्लोर, एएसएमई, मैकग्रा-हिल एक्सेस इंजीनियरिंग तथा इन्फार्मेटिक्स इंडिया के प्रतिनिधियों ने निम्बस, फैडगेट तथा जेगेट जैसे उपयोगी सॉफ्टवेयर की परिचयात्मक प्रस्तुति दी। उन्होंने ई-रिसॉसेज के उपयोग में संकाय सदस्यों तथा शोधकर्ताओं को आने वाली समस्याओं, समाधान तथा उपयोगिता पर विस्तार से चर्चा की।

Print Friendly, PDF & Email