March 28, 2024

YMCA में इंडस्ट्रियल ऑटोमेशन पर पांच दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

Faridabad/Alive News : विद्यार्थियों को ऑटोमेशन तकनीकों से अवगत करवाने के दृष्टिगत वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग द्वारा पांच दिवसीय कार्यशाला संपन्न हो गई। इस कार्यशाला के दौरान विद्यार्थियों को बिजली उद्योग में प्रयुक्त होने वाली पीएलसी, एचएमआई और एससीएडीए प्रणालियों तथा नवीनतम तकनीकों के बारे में विस्तार से बताया गया।

कार्यशाला के समापन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो.दिनेश कुमार ने विद्यार्थियों को नए अनुसंधानों के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम पर आधारित शिक्षा से बाहर निकलते हुए अपनी सोच का दायरा बढ़ाना चाहिए और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में प्रतिदिन हो रहे नए अनुसंधानों की दिशा में कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी अपने अध्ययन को प्रयोगात्मक बनाये और प्रयोगशाला में कार्यों को अधिक समय दें।

इस अवसर पर संकायाध्यक्ष, संस्थान प्रो.संदीप ग्रोवर तथा कुल सचिव डॉ. संजय कुमार शर्मा भी उपस्थित थे। कार्यशाला इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के विभागाध्यक्ष प्रो. राजेश कुमार अहूजा की देखरेख में आयोजित की गई। प्रो. अहूजा ने बताया कि कार्यशाला का उद्देश्य विद्यार्थियों को विद्युुत उद्योग में प्रयुक्त हो रही नवीनतम प्रणाली को लेकर जागरूक बनाना है।

कार्यशाला के समापन पर कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान किये तथा कार्यशाला के सफल संचालन पर इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग को बधाई दी। कार्यशाला का संचालन डॉ. रश्मी अग्रवाल तथा डॉ अंजू गुप्ता ने किया।