April 19, 2024

वाईएमसीए विश्वविद्यालय में मनाया ‘इंजीनियर्स डे’

Faridabad/Alive News : वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद द्वारा भारत रत्न सर मोक्षगुण्डम् विश्वश्वरैया के जयंती की उपलक्ष्य में ‘इंजीनियर्स डे’ का आयोजन किया गया। जिसमें विश्वविद्यालय की विभिन्न इंजीनियरिंग शाखाओं के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम को केन्द्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की विज्ञान संचार शाखा के अध्यक्ष एवं सलाहकार रहे वैज्ञानिक डॉ.अनुज सिन्हा ने संबोधित किया तथा विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग के विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों के बारे में जानकारी दी।

कार्यक्रम का संयोजन डॉ.प्रदीप डिमरी तथा रश्मी चावला ने किया। इंजीनियरिंग के क्षेत्र में विद्यार्थियों को इनोवेशन के लिए प्रेरित करते हुए डॉ. सिन्हा ने कहा कि भावी इंजीनियर्स को अपनी क्षमताओं पर विश्वास रखना होगा, तभी वे स्वयं को अच्छे इंजीनियर के रूप में खुद को स्थापित कर सकते है। इससे पूर्व डॉ प्रदीप डिमरी ने विद्यार्थियों को ‘इंजीनियर्स डे’ के आयोजन तथा इस दिन की प्रासंगिकता पर अपने विचार रखे।

उन्होंने बताया कि महान भारतीय इंजीनियर सर मोक्षगुण्डम् विश्वश्वरैया की याद में हर वर्ष 15 सितम्बर का दिन ‘इंजीनियस-डे’ के रूप में मनाया जाता है। देश में इंजीनियरिंग के क्षेत्र में डॉ.विश्वश्वरैया के योगदान और उनकी उल्लेखनीय भूमिका को कभी नहीं भूलाया जा सकता। कार्यक्रम के अंत में रश्मी चावला ने मुख्य अतिथि डॉ.अनुज सिन्हा को स्मृति चिन्ह भेंट किया।