‘राष्ट्र कल्याण यज्ञ’ के साथ योग शिविर का समापन

0
20

फरीदाबाद:  योग के द्वारा मनुष्य के अंदर एक सकारात्मक एवं रचनात्मक ऊर्जा का सृजन होता है । यह ऊर्जा हमारे परिवार, समाज एवं राष्ट्र के समुचित विकास के लिए बहुत ही उपयोगी होती है । उक्त विचार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग कार्यवाह श्री गंगाशंकर मिश्र ने सरस्वती विद्या मंदिर बल्लबगढ़ में पिछले बुधवार से योगाचार्य श्री कैलाश आर्य के मार्गर्शन में चल रहे पांच दिवसीय योग शिविर के समापन के अवसर पर योग साधकों को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये ।

1
उन्होंने कहा कि आज के भौतिकतावादी युग में बहुत से लोग संस्कारों की कमी के कारण व्यक्तिगत स्वार्थों की पूर्ति के लिए ही इधर से उधर भटक रहे हैं, अनेक अनैतिक कार्य कर रहे हैं और परिवार टूट रहे हैं । योग के द्वारा जो सकारात्मक ऊर्जा मनुष्य के अंदर पैदा होगी वह मनुष्य को नकारात्मक व अनैतिक कार्यों से दूर रखेगी । क्योंकि योग आत्मा को परमात्मा से मिलाता है । परिणाम स्वरुप मनुष्य का आचरण सकारात्मक रहेगा और वह सत्कर्मों में लिप्त रहेगा जिससे परिवार मजबूत होंगे, परिवार मजबूत होंगे तो समाज मजबूत होगा और जब समाज मजबूत होगा तो राष्ट्र मजबूत होगा ।
योग शिविर के अंतिम दिन आज ‘राष्ट्र कल्याण यज्ञ’ का आयोजन भी किया गया । शिविर में भाग लेने वाले सभी योग साधकों व आयोजकों ने हवन में आहुति डालकर अपने समाज एवं राष्ट्र के कल्याण की कामना की ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here