March 29, 2024

योगाभ्यास का फाइनल रिहर्सल सम्पन्न

Faridabad/ Alive News: अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोहों की श्रृंखला में सोमवार को सैक्टर-12 स्थित हरियाणा राज्य खेल परिसर में फाइनल रिहर्सल हुई। विभिन्न स्कूलों से आये बच्चों ने जमकर योगाभ्यास किया। मैदान गीला होने के कारण लेटकर किए जाने वाले योगाभ्यास की क्रियाएं नहीं हो पायी फिर भी मुख्य मंच से पतंजलि योग समिति से जुड़े प्रतिनिधियों ने योग की बारीकियों को एक-एक कर लोगों के बीच में परोसा। फाइनल रिहर्सल में अतिरिक्त उपायुक्त जितेन्द्र दहिया व नगराधीश सतबीर मान, जिला शिक्षा अधिकारी डा. मनोज कौशिक, जिला आयुष अधिकारी इमरतजीत सिंह, सचिव रैडक्राॅस सोसायटी बी.बी. कथूरिया ने भी योगाभ्यास किया।
अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि योग से हम शरीर को विभिन्न प्रकार की व्याधियों से मुक्त रख सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह तीसरा अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस होगा। उन्होंने कहा कि करो योग-रहो निरोग, निश्चित रूप से एक सही लोकोक्ति बन चुकी है। भाग दौड़ की इस जिन्दगी में हमें अपने लिए कुछ समय निकालना होगा तभी हम योग क्रियाओं के माध्यम से अपने-आप को रोगों से मुक्त रख सकते हैं।


अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि कल 20 जून को इसी राज्यस्तरीय खेल परिसर से मैराथन दौड़ की शुरूआत होगी। इसमें बच्चे, बूढ़े, जवान, महिला व पुरूष एक साथ दौड़ लगायेंगे और शहर के लोगों को योग अपनाने का संदेश देंगे। मैराथन दौड़ के दौरान सड़कों पर सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए महिला पुलिस कर्मचारियों की डयूटी को भी सुनिश्चित किया जा रहा है। जिधर से मैराथन दौड़ शुरू होगी उस रोड़ पर से वाहनों को डाइवर्ट कर दिया जायेगा। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आगाह किया गया है कि वे सड़कों पर एम्बुलैंस व क्रेन इत्यादि की व्यवस्था रखें। इस दौड़ में पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों को भी भाग लेने के लिए सादर आमन्त्रित किया गया है। भाग लेने वाला प्रत्येक प्रतिभागी योग का लोगो लगी टी-शर्ट पहन कर भागेगा। यह दौड़ खेल परिसर से शुरू होकर सैक्टर-15 की मार्कीट-गीता मन्दिर, सैक्टर-15ए की चैकी, डिवाइडिड रोड़ से होते हुए खेल परिसर में सम्पन्न होगी। दौड़ के दौरान सड़कों पर पतजंलि योग समिति, एनसीसी, एनएसएस, नेहरू युवा केन्द्र के स्वयंसेवक सुरक्षा व्यवस्था को बनाए रखने में सहयोग करेंगे। मैराथन रूट पर पीने के पानी तथा डस्टबीन इत्यादि की समुचित व्यवस्था रहेगी।
अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि खेल परिसर में भी पर्याप्त संख्या में कूड़ेदानों की व्यवस्था को सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने लोगों से अपील भी की कि वे पीने के पानी की खाली बोतलों को डस्टबीन में ही डालें। खेल परिसर में फायर ब्रिगेड की गाड़ी भी उपलब्ध रहेगी।
अतिरिक्त उपायुक्त जितेन्द्र दहिया ने बताया कि 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर जिलास्तरीय कार्यक्रम में हरियाणा के उद्योग एवं पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल मुख्य अतिथि होंगे। उनके साथ शहर के अनेक गणमान्य व्यक्ति भी कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। योग कार्यक्रम प्रातः 07ः00 बजे शुरू हो जायेगा। योगाभ्यास का कार्यक्रम लगभग एक घंटे तक नियमित रूप से चलेगा। इस मौके पर उपायुक्त समीरपाल सरो समेत प्रशासन के सभी अधिकारी व कर्मचारी योगाभ्यास करेंगे।