April 27, 2024

बीमारियों के लिए रामबाण है ‘योग’

Faridabad/Alive News : पतंजलि योगपीठ के तत्वाधान में पतंजलि योग परिचारिका रेखा मलिक के निर्देशन में पांच दिवसीय नि:शुल्क योग शिविर गांव कैल बल्लभगढ़ में आयोजित किया गया। रेखा मलिक ने योगाभ्यास करते हुए योग एवं प्राणायाम के महत्व के बारे में विस्तार से जानकारी दी। योग साधक भी जमकर अभ्यास करते नजर आए।

उन्होंने कहा कि भागम-भाग वाले आज के इस युग में योग एक महत्वपूर्ण एवं सुलभ संसाधन है, जिससे योग की गुणवत्ता बढ़ाई जा सकती है। अब तो यह सिद्ध हो चुका है कि योग कई बीमारियों का सफल इलाज भी कर सकता है।

उन्होंने स्वामी रामदेव के बारे में बताते हुए कहा कि स्वामी ने लंबा संघर्ष करते हुए आयुर्वेद व योग को फिर से विश्व के सामने साबित किया है।

विश्व स्तर पर उसका प्रचार प्रसार करके विश्व में अलग पहचान बनाने में अहम भूमिका निभाई है। स्वामी के योग गुरु से बिजनेसमैन गुरु बनने तक की कहानी पर आधारित सीरियल जीत डिस्कवरी चैनल पर देखकर हमें प्रेरणा लेनी चाहिए। योग व प्राणायाम से जीवन आसान होता है, स्वामी रामदेव ने आयुर्वेद को विश्व में नई पहचान दिलाई है। योग को घर-घर गांव गांव पहुंचाया योग एक जन आंदोलन के रूप में खड़ा हुआ है।