April 24, 2024

योग ऐसी रामबाण दवा है जो माइंड को कूल रखता है : आचार्य बहन सुमना

Faridabad/Alive News : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की सफलता को लेकर लेजरवैली पार्क में मुख्य केन्द्रीय महिला प्रभारी डॉ.आचार्य बहन सुमना, ओमवती बहन ने लोगों को योग के गुर बताये हुए इससे करने से क्या क्या लाभ है, उसके बारे में प्रकाश डाला साथ ही आगामी 21 जून को फरीदाबाद में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने की अपील की।

मुख्य केन्द्रीय महिला प्रभारी डॉ.आचार्य बहन सुमना ने कहा कि दोस्तों आज की तेज रफ्तार जिंदगी में अनेक ऐसे पल हैं जो हमारी स्पीड पर ब्रेक लगा देते हैं। हमारे आस-पास ऐसे अनेक कारण विद्यमान हैं जो तनाव, थकान तथा चिड़चिड़ाहट को जन्म देते हैं। जिससे हमारी जिंदगी अस्त-व्यस्त हो जाती है।

ऐसे में जिंदगी को स्वस्थ तथा ऊर्जावान बनाये रखने के लिये योग एक ऐसी रामबाण दवा है जो माइंड को कूल तथा बॉडी को फि ट रखता है। योग से जीवन की गति को एक संगीतमय रफ्तार मिल जाती है। इस अवसर पर ओमवती बहन ने कहा कि आगामी 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस योग हमारी भारतीय संस्कृति की प्राचीनतम पहचान है।

संसार की प्रथम पुस्तक ऋग्वेद में कई स्थानों पर यौगिक क्रियाओं के विषय में उल्लेख मिलता है। भगवान शंकर के बाद वैदिक ऋषि.मुनियों से ही योग का प्रारम्भ माना जाता है। बाद में कृष्णए महावीर और बुद्ध ने इसे अपनी तरह से विस्तार दिया। इसके पश्चात पतंजली ने इसे सुव्यवस्थित रूप दिया। इसीलिए इस अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित योग शिविरों में अधिक से अधिक संख्या में हिस्सा ले और फरीदाबाद के नाम एक कीर्तिमान स्थापित करें।