April 20, 2024

तन-मन को दुरूस्थ रखता है योग : जयपाल शास्त्री

Faridabad/Alive News : योग से तन-मन स्वस्थ रहता है और योग मनुष्य की बिमारियों का समाधान करता है। यह विचार नंगला इंक्लेव पार्ट-1 राज इंडस्ट्री पर चल रहे योग शिविर में भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के प्रदेश संगठन मंत्री जयपाल शास्त्री ने कहे। जयपाल शास्त्री ने कहा कि नियमित योग करने से मनुष्य तनाव मुक्त रहता है। योग शिविर में उनके साथ जिला प्रभारी अंकुर सिंह व ग्रामीण जिला प्रभारी भाई टीकाराम पहुंचे। शिविर में पहुंचने पर योग शिक्षक रामचरण खेरवार व राज गु्रप के एमडी मास्टर पूरन सिंह बघेल ने सभी अतिथियों का फूल मालाओं से स्वागत किया और उनके क्षेत्र में चल रही योगशाला के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

4

इस क्षेत्र में चल रही तीन योगशालाओं के बारे में जानकारी देते हुए योग शिक्षक रामचरण ने बताया कि लगातार एक साल से यह कक्षाएं चलाई जा रहीं है। जिसमें सैकड़ों लोगों को योग का लाभ मिला है। उन्होंने अपनी समस्या प्रभारी के सम्मुख रखते हुए कहा कि नंगला में कोई पार्क न होने के कारण मास्टर पूरन के सहयोग से उनकी इंडस्ट्री के ग्राउंड में लगातार तीन माह से क्लास चल रही है। इससे पहले एक निजी स्कूल में चल रही थी। लेकिन प्रचार और ग्राउंड के अभाव के कारण क्लास चलाने में समस्याएं पैदा हो रहीं है।

उन्होंने यह बताया कि ग्राउंड की समस्या तो मास्टर पूरन बघेल के सहयोग से नहीं रही, परन्तु प्रचार न होने की वजह से समस्या प्रशिक्षुओं की आ रही है। उनकी इस समस्या पर प्रभारी ने पांच दिन का नि:शुल्क योग शिविर भारत स्वाभिमान ट्रस्ट एवं पतंजलि योग शिविर की ओर से आयोजित कराने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर फरीदाबाद प्रभारी अंकुर सिंह ने सभी लोगों को योग के महत्व और लाभ के बारे में बताया। प्रक्षिकशु बच्चों ने अतिथियों के सम्मुख योग मुद्राओं का प्रदर्शन किया। बच्चों के अनुभव को देखकर प्रभारी और उनके साथ आए लोगों ने खुब सराहा और बच्चों के लिए ईनाम के रूप में कुछ धनराशि व योगशाला के लिए लाऊड स्पीकर दिया।