March 29, 2024

बढ़ती उम्र को कम करता है योग : डॉ.एस.एस.बंसल

Faridabad/ Alive News : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून की सफलता को लेकर भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के संगठन मंत्री डॉ. राकेश अग्रवाल, पंतजलि योग समिति के अध्यक्ष सतीश वधवा व समाजसेवी त्रिलोक गुलियानी सहित अन्य पदाधिकारियों ने मैट्रो अस्पताल में एक बैठक का आयोजन किया। इस बैठक में मैट्रो अस्पताल के प्रबंध निदेशक डॉ. एस.एस.बंसल मुख्य रूप से उपस्थित थे।

इस अवसर पर डॉ. राकेश अग्रवाल ने कहा कि योग एक प्राचीन कला है जिसकी उत्पत्ति भारत में सदियो साल पहले हुई थी। पहले समय में लोग अपने दैनिक जीवन में योग और ध्यान पूरे जीवनभर स्वस्थ और ताकतवर बने रहने के लिए किया करते थे। फि र भी इस भीड़ वाले व्यस्त वातावरण में योग करना दिन प्रतिदिन कम होता जा रहा है। योग बहुत ही सुरक्षित क्रिया है और किसी के भी द्वारा किसी भी समय की जा सकती है।

बैठक को सम्बोधित करते हुए बंसल ने कहा कि इस अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मैट्रो अस्पताल की पूरी टीम पूरा सहयोग करेगी उन्होंने कहा कि इस टीम में जहां डॉक्टर होंगे वही पूरा स्टाफ भी हिस्सा लेगा। उन्होंने कहा कि योग गुरू बाबा रामदेव ने एक अच्छी मुहिम चलाकर देश के नागरिकों के स्वास्थय को जीवित रखने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि योग ही वह माध्यम है जिससे हम अपनी उम्र को बढ़ा सकते है। इसीलिए इस तरह के योग शिविरों में जहां हम सभी को बढ़चढ कर हिस्सा लेना चाहिए साथ ही हमें योग भी करना चाहिए।