April 26, 2024

21 साल बाद छात्र संघ चुनाव बहाली पर युवा आगाज ने मनाई खुशी

Faridabad/Alive News : प्रदेश में छात्र संघ के चुनाव की बहाली होने से छात्र संगठनों में खासा उत्साह है। अगले शिक्षा के सत्र शहर के कॉलेजों के छात्र भी चुनावों में हिस्सा लेंगे। इस क्रम में बुधवार को युवा आगाज संगठन ने सेक्टर-16ए स्थित पंडित जवाहर लाल नेहरू कॉलेज में सरकार के इस फैसले स्वागत किया और एक दूसरे का मुंह मीठा और फूल मालाएं पहनाकर आभार प्रकट किया।

युवा आगाज संगठन के संयोजक जसवंत पवार ने बताया कि छात्र संघ विद्यार्थियों की समस्याओं को आवाज देने का एक मंच है। छात्र संघ विद्यार्थियों की मांगों को दृढ़ता के साथ यूनिवर्सिटी, जिला प्रशासन और कॉलेज प्रबंधन के सामने रखता है। इसके अलावा मतदान प्रत्येक व्यक्ति का सामाजिक अधिकार है और कॉलेज में बेहतर माहौल तैयार करने के लिए प्रत्येक विद्यार्थी को छात्र के चुनाव में हिस्सा लेना चाहिए।

उन्होंने बताया कि साल 1996 में छात्र संघ के चुनाव के दौरान बढ़ती आपराधिक घटनाओं को देखते हुए तत्कालीन सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया था, लेकिन वर्तमान सरकार ने 21 साल बाद प्रतिबंध हटाया है। सरकार ने यह फैसला विद्यार्थियों के हित में लिया है। वहीं छात्र नेता अजय डागर ने कहा कि छात्र हितों का ध्यान रखने के लिए चुनाव बहुत आवश्यक है। इसके अलावा इन चुनावों के जरिए छात्रों को लोकतांत्रिक प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी मिलती है।