March 29, 2024

युवा अपनी क्षमताओं को पहचान, चुनौतियों का करें सामना : स्वामी स्वसमवेद्यानंद

Faridabad/Alive News : वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद के विवेकानंद मंच द्वारा स्वामी विवेकानंद की 154वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित दो दिवसीय युवा सम्मेलन-2017 आज प्रारंभ किया गया। स्वामी विवेकानंद जयंती को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में आयोजित किया जाता है। कार्यक्रम का शुभारंभ कुलपति प्रो.दिनेश कुमार ने दीप प्रज्जवलित कर लिया तथा स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। रामकिशन मिशन में सहायक सचिव स्वामी स्वसमवेद्यानंद तथा पुनरुत्थान विद्यापीठ, अहमदाबाद से दिलीप केलकर पहले दिन कार्यक्रम के मुख्य वक्ता रहे।

1

दो दिवसीय सम्मेलन के दौरान निबंध लेखन, वाद-विवाद, प्रश्नोत्तरी तथा पोस्टर मेकिंग जैसी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें विश्वविद्यालय के अलावा अन्य शिक्षण संस्थानों के प्रतिभागी भी हिस्सा ले रहे है। इस अवसर पर कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने मुख्य वक्ताओं तथा प्रतिभागियों का अभिनंदन किया तथा स्वामी विवेकानंद के जीवन और शिक्षाओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद की शिक्षाएं युवाओं के लिए हमेशा प्रासंगिक रहेगी। उन्होंने विद्यार्थियों को स्वामी विवेकानंद के उपदेशों को आत्मसात करने तथा राष्ट्र विकास में योगदान देने का आह्वान किया।

उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए स्वामी स्वसमवेद्यानंद ने स्वामी विवेकानंद के जीवन और आदर्शों के बारे में वक्तव्य प्रस्तुत किया तथा स्वामी विवेकानंद के जीवन प्रसंगों के माध्यम से उनके महान एवं प्रेरणादायी नेतृत्व गुणों के बारे में बताया। उन्होंने युवाओं को जीवन की चुनौतियों का सामना करने की अपनी क्षमताओं को पहचानने तथा विजेता बनाने का मंत्र दिया।

प्रो.दिनेश कुमार ने स्वामी स्वसमवेद्यानंद तथा दिलीप केलकर को यादगार स्वरूप स्मृति चिन्ह भेंट किया। कार्यक्रम का समन्वयन निदेशक युवा कल्याण डॉ.प्रदीप कुमार डिमरी तथा अध्यक्ष, सांस्कृतिक मामले डॉ. सोनिया ने किया।